हिंदी पहेलियाँ

पहेलियाँ (उत्तर अगली पोस्ट में)
Comments में उत्तर बताएं 

 1  रंग मेरा है सफेद 
      बाल मेरे हरे 
      धरती भीतर बढ़ती हूं मैं 
      होते मेरे टुकड़े। ।

2  जहां  जहां मैं जाती हूँ 
    स्वच्छ धरा को करती हूँ
   नाम बताओ मेरा बच्चों 
    सबके घर में रहती हूँ। ।

न  छोटा,  न बड़ा 
 न जिंदा,   न मरा 
 हर हांथ रहता हूँ 
जो पूछो वह बताता हूं। ।

4 नाच- नाच कर मैं न थकता 
हर दम चलता रहता हूँ, 
नहीं पसीना मुझको आता 
सब कुछ देखा करता हूं। ।

5 गोल गोल होती हूं मैं पर 
लंबी भी हो सकती हूं, 
दोनों लोगों संग नाच-नाच कर 
अपना भेष बदलती हूँ। ।

6 सब कोई कहता मुझे किताब 
चेहरे मैं दिखलाती हूं, 
बिना मिले,  बिन जाने सबको 
सबका दोस्त बनाती हूँ।









Aparna Bajpai 
Copyright reserved


टिप्पणियाँ

  1. 1 मूली
    2 झाड़ू
    3 मोबाइल फोन
    4 पंखा
    5
    6 फेसबुक
    बाकी तो कल उत्तर मिल ही जायेंगे ।।

    जवाब देंहटाएं
  2. आपकी इस प्रस्तुति का लिंक 4.8.22 को चर्चा मंच पर चर्चा - 4511 में दिया जाएगा| आपकी उपस्थिति मंच की शोभा बढ़ाएगी |
    धन्यवाद

    जवाब देंहटाएं
  3. 1 muli, 2jhadu ,3 mobile ,4 pankha, 5 roti ,6 Facebook

    जवाब देंहटाएं
  4. आपकी लिखी रचना ब्लॉग "पांच लिंकों का आनन्द" पर गुरुवार 4 अगस्त 2022 को लिंक की जाएगी ....

    http://halchalwith5links.blogspot.in
    पर आप सादर आमंत्रित हैं, ज़रूर आइएगा... धन्यवाद!

    !

    जवाब देंहटाएं
  5. बहुत अच्छी पहेलियाँ और उत्तर भी मिल गए , सर खुजलाने की जरुरत भी नहीं पड़ी

    जवाब देंहटाएं
  6. सुंदर रोचक।
    जवाब मिल गए।
    पाँचवी पहेली का जवाब कम जमा रोटी❓

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

आहिस्ता -आहिस्ता

मृत्यु के बाद एक पल

हम सफेदपोश!